9 Latest Hindi Paheliyan

Paheliyan
Paheliyan

Paheliyan No. 1

उन्होंने आपको 50 काले मार्बल, 50 सफेद मार्बल और दो ख़ाली कटोरे दिए.उन्होंने कहा, ”इन 100 मार्बल को दो कटोरों में बांटो.

आप इन्हें किसी भी तरह से बांट सकते हैं.””इसके बाद मैं आपकी आंखें बांध दूंगी और एक कटोरा आपके चारों तरफ घुमाऊंगी.

आप फिर उनमें से एक कटोरा चुनेंगे और एक मार्बल हटाएंगे. अगर मार्बल सफ़ेद निकला तो आपको जीवनदान मिलेगा, लेकिन अगर मार्बल काला निकला तो आपको मरना होगा.”
आप किस तरह मार्बल बांटेंगे कि आपको हर हाल में सफ़ेद मार्बल ही हाथ लगे?

Ans. = 
एक कटोरे में एक सफ़ेद मार्बल रखिए और दूसरे कटोरे में सारे मार्बल (49 सफ़ेद और 50 काले मार्बल) रखिए.

इस तरह आप के पास सिर्फ़ एक मार्बल वाला कटोरा चुनने का विकल्प होगा जिससे तुरंत आपकी ज़िंदगी बचा ली जाएगी.

लेकिन यदि आप दूसरा कटोरा चुनते हैं तो आपके पास 50/50 मौका रहेगा कि 49 में से एक सफ़ेद मार्बल आपके हाथ लग जाएगा.

Paheliyan No.2 

1 = वियतनाम, 2 = पनामा, 3 = बुरुंडी, 4 = न्यूज़ीलैंड, 5 = चीनतो बताइए 6 क्या है?

Ans. =
इसका जवाब है ऑस्ट्रेलिया.ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रीय ध्वज में सितारों की संख्या 6 है.

Paheliyan No. 3

आप एक दुश्मन के मिसाइल लॉन्च स्थल के प्रवेश द्वार का मुआयना करते हुए उसका सीक्रेट कोड जानने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि अंदर जा सकें.

एक वैज्ञानिक गेट पर आता है. गार्ड ने पूछा, ”TWELVE?” और वैज्ञानिक जवाब देते हैं ”SIX”. गार्ड उन्हें अंदर जाने देते हैं.दूसरे वैज्ञानिक आते हैं.

इस बार गार्ड ने पूछा, ”SIX?” दूसरे वैज्ञानिक ने जवाब में कहा, ”THREE”. उन्हें भी अंदर जाने दिया गया.आपको लगता है कि आपने सीक्रेट कोड हासिल कर लिया है?जब आप गेट पर जाते हैं और गार्ड पूछता है ”NINE?” और आपका जवाब ”FOUR AND A HALF” सुनकर वह ख़तरे का अलार्म क्यों बजा देता है?

Ans. =
आपका जवाब ”FOUR” होना चाहिए था. क्योंकि ”NINE” में अंग्रेजी के कुल चार कैरेक्टर हैं.

Paheliyan No. 4

बेग़म ने अपने मेवे खो दिए.उन्हें यक़ीन है कि किसी ग़ुलाम ने मेवे खाए हैं और जिसने मेवे नहीं खाए वो उन्हें सच बताएगा और अपराधी ग़ुलाम झूठ बोलेगा.

उनके सवाल पर पांच ग़ुलामों ने ऐसे बयान दिए:
पहला ग़ुलाम: हम में से एक ने मेवे खाए.
दूसरा ग़ुलाम: हम में से दो ने मेवे खाए.
तीसरा ग़ुलाम: हम में से तीन ने खाए हैं.
चौथा ग़ुलाम: हम में से चार ने मेवे खाए.
पांचवां ग़ुलाम: हम सब ने मेवे खाए.

क्या आप बता सकते हैं कि कितने ग़ुलाम ईमानदार हैं? उनमें से कौन सच बोल रहे हैं?

Ans. =
सही जवाब ये है कि सिर्फ चौथा ग़ुलाम सच बोल रहा है. आपने अलग-अलग तरीक़ों से सोचा होगा लेकिन हमने इसे कुछ ऐसे सुलझाया.तार्किक रूप से, उनमें से किसी एक का बयान सच हो सकता है.

सभी ग़ुलामों ने अलग-अलग बयान दिए, इसलिए उनमें से कोई एक ही सच बोल रहा होगा.यदि एक सच बोल रहा है तो उनमें से चार झूठ बोल रहे हैं. इसलिए चार ग़ुलामों ने मेवे खाए.इस आधार पर चौथा ग़ुलाम सच बोल रहा है.

यदि पांचों ग़ुलाम झूठ बोल रहे हैं तो फिर पांचों ने मेवे खाए. लेकिन ऐसा होने पर पांचवें ग़ुलाम का बयान सच हो जाएगा, जो कि विरोधाभासी है.इसलिए, सिर्फ चौथा ग़ुलाम सच बोल रहा है.

Paheliyan No.5

पांच लोग एक जगह मौजूद थे.उनमें से एक शख़्स ने पांच में से एक शख़्स की गोली मार कर हत्या कर दी.

1. दिनेश ने एक निर्दोष व्यक्ति के साथ मुंबई मैराथन में कल हिस्सा लिया था.
2. मोहन को इस शहर में आने से पहले तक किसान समझा जा रहा था.
3. जयवीर एक नामी कंप्यूटर कंसल्टेंट है और अगले हफ़्ते बेन का नया कंप्यूटर लगाने वाला है.
4. हत्यारे के पैर में कुछ दिन पहले चोट लगी थी.
5. बांकेलाल की मुलाक़ात जैक से पहली बार छह महीने पहले हुई थी.
6. जसप्रीत इस वारदात के बाद से काफ़ी अकेला रहता है.
7. दिनेश को शराब पीने की लत है.
8. बांकेलाल और जयवीर ने अपना पिछला कंप्यूटर एक साथ सेट किया था.
9. हत्यारा जसप्रीत का भाई है. वे दोनों लखनऊ में साथ पले-बढ़े.क्या आप बता सकते हैं, हत्यारा कौन है?

Ans. =
जयवीर ने मोहन की हत्या की.इन प्वाइंट्स से समझिए केस:
1. जसप्रीत हत्यारा नहीं है क्योंकि वह हत्यारे का भाई है.
2. दिनेश इसलिए हत्यारा नहीं हो सकता क्योंकि वह मैराथन दौड़ा है और हत्यारे के पैर में चोट लगी थी. इससे यह भी स्पष्ट होता है कि चोट लगने पर कोई लंबी दौड़ में शामिल नहीं होगा.
3. बांकेलाल इसलिए हत्यारा नहीं है क्योंकि वह सिर्फ एक बार जसप्रीत से मिला. जसप्रीत और हत्यारा एक साथ बड़े हुए.

4. इस तरह जयवीर और मोहन दो लोग ही बचते हैं.जयवीर अभी भी ज़िंदा है इसलिए वही हत्यारा हो सकता है. मोहन, जसप्रीत के साथ पला-बढ़ा नहीं है. यह भी माना जा रहा है कि जसप्रीत, दिनेश और जयवीर सभी जिंदा हैं. बांकेलाल भी ज़िंदा हो सकता है क्योंकि वह जयवीर का कंप्यूटर लगाने वाला है.इसका मतलब है जयवीर ने मोहन की हत्या की है.

Paheliyan No.6

एक दूधवाले के पास दो ख़ाली जग हैं. एक में तीन गैलन दूध आता है और दूसरे में पांच गैलन.दूधवाला बिना दूध बर्बाद किए एक गैलन दूध कैसे नापेगा?

Ans.= 
दूधवाले ने पहले तीन गैलन वाले जग में दूध भरा और उसे पांच गैलन वाले जग में पलट दिया. इसके बाद उन्होंने फिर से तीन गैलन वाले जग में दूध भरा और फिर पांच गैलन वाले जग में डालना शुरू किया.पांच गैलन वाला जग पूरा भरने पर तीन गैलन वाले जग में एक गैलन दूध बचेगा.

Paheli No.7

दो वयस्क और दो बच्चे नदी पार करना चाहते हैं. वे लकड़ियों की एक नाव बनाते हैं लेकिन ये सिर्फ एक वयस्क या दो बच्चों का भार ही उठा सकती है.चारों लोगों को दूसरी ओर ले जाने के लिए कम से कम कितनी बार नाव को नदी पार करनी पड़ेगी?

Ans. =
नाव को कम से कम 9 फेरे नदी पार करनी पड़ेगी.आपने कई तरह से इसे सुलझाने की कोशिश की होगी लेकिन यहां एक विवरण दिया जा रहा है.

(हम अंदाजा लगा रहे हैं कि चारों लोग नदी के किनारे मौज़ूद हैं और दूर वाले किनारे पर जाना चाहते हैं.)अगर एक वयस्क अकेले नदी पार करे तो दूसरे छोर पर एक बच्चा मौज़ूद होना चाहिए जो नाव को वापस लेकर आए.

(हालांकि एक वयस्क जल्दी से नाव को वापस ला सकता है लेकिन इससे कोई फायदा नहीं होगा और एक फेरा बेकार जाएगा.)यह संभव है कि पहली बार में दोनों बच्चे एक साथ नदी पार करें और उनमें से एक बच्चा दूसरे फेरे में नाव लेकर इस पार आए.

जबकि दूसरा बच्चा दूसरे किनारे पर रहे.तीसरी बार में एक वयस्क नदी पार करे और उनके दूसरी तरफ पहुंचने पर दूसरा बच्चा नाव लेकर इस पार आए. यह नाव का चौथा राउंड होगा.चार फेरों में एक वयस्क नदी के दूसरे छोर पर हैं जबकि बाकी तीन लोग पहली जगह पर हैं.

इस तरह यही प्रक्रिया फिर से दोहराई जाएगी और कुल आठ राउंड में दोनों वयस्क नदी के दूसरे छोर पर पहुंच जाएंगे और दोनों बच्चे पहले किनारे पर रहेंगे.9वें फेरे में दोनों बच्चे नदी पार कर लेंगे.

Paheli No. 8

जॉन कहता है कि जस्टिन झूठा है.जस्टिन कहता है कि टॉम झूठा है.टॉम कहता है कि जस्टिन और जॉन दोनों झूठे हैं.अनुमान लगाइए कि या तो तीनों हमेशा सच बोलते हैं या हमेशा झूठ. तो सच कौन बोल रहा है?

Ans.= 
जस्टिन सच बोल रहा है.अगर टॉम जॉन के बारे में सच बोल रहा है तब जॉन असल में जस्टिन को सच्चा बता रहा है. ऐसे में टॉम झूठा है.यदि, दूसरी तरफ, जॉन सच्चा है तो जस्टिन वाकई टॉम को सच्चा बता रहा है, जो हम पहले ही ग़लत साबित कर चुके हैं.इसलिए, सिर्फ जस्टिन ही सच बता रहा है.

Paheli No.9

आपके पास सोने के सात बिस्किट हैं. हालांकि उनमें से एक नकली है और दूसरों के मुक़ाबले उसका वज़न भी कम है. आपके पास वज़न मापने के तराजू का एक सेट है लेकिन आप सिर्फ दो बार उनका इस्तेमाल कर सकते हैं.आप नकली सोने के बिस्किट को कैसे पहचानेंगे?


Ans.= 
तराजू के दोनों तरफ तीन-तीन बिस्किट रखें.अगर उनका वज़न बराबर होता है तो जो बिस्किट आपने तराजू पर नहीं रखा वो नकली है.अगर ऐसा नहीं होता तो सबसे कम वज़न वाले तीन बिस्किट उठा लीजिए.इनमें से दो को तराजू के दोनों तरफ रख दें.

अगर दोनों तरफ का वज़न बराबर होता है तो जो बिस्कुट आपके हाथ में है वो नकली है.अगर ऐसा नहीं तो, उन दो में से जिस बिस्कुट का वज़न कम है, वही नकली है.

For more paheli click here and get more hindi Paheliyan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *